राकेश कुमार को राष्ट्रीय शिक्षक सम्‍मान


ऊना  जिले की माध्यमिक पाठशाला अंबेहड़ा के विज्ञान अध्यापक राकेश कुमार को राष्ट्रीय शिक्षक सम्‍मान मिलेगा। 5 सितंबर को पुरस्कार राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी की ओर से विज्ञान भवन नई दिल्ली में प्रदान किया जाएगा। बीएससी-बीएड एवं अंग्रेजी विषय में स्नातकोत्तर उपाधि प्राप्त राकेश कुमार ने केंद्रीय भाषा संस्थान मैसूर से उर्दू भाषा में डिप्लोमा सहित भोज विवि भोपाल से अक्षम बच्चों को पढ़ाने के लिए डिग्री भी हासिल की है। 5 अप्रैल 1989 को टीजीटी साइंस के रूप में वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सरैन (चौपाल) से नौकरी शुरू करने के उपरांत भ्यांबी, सोलन, कलोह, तलमेहड़ा, अंब में सेवाएं दी।
वर्तमान में वे अंबेहड़ा में विज्ञान अध्यापक के पद पर कार्यरत हैं। उनके मार्गदर्शन में 15 बच्चे विभिन्न राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में विज्ञान क्षेत्र में हुनर दिखा चुके हैं। राकेश कुमार पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम से साढ़े तीन घंटे तक की मुलाकात एवं इसरो परमाणु अनुसंधान केंद्र मुंबई एवं रक्षा अनुसंधान की प्रदर्शनियों का बच्चों सहित अवलोकन करना अपने जीवन का अहम क्षण मानते हैं।
जोल निवासी राकेश कुमार ने इस सर्वोच्च पुरस्कार का श्रेय अभिभावकों के अलावा गुरुजनों प्रकाश चंद, सत प्रकाश, ओमराज कंवर, केसर सिंह, शेर सिंह, नंद किशोर, महंगा राम, चंचला देवी एवं महेंद्र को दिया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें