अब बच्चों को मिलेगा 'लैपटॉप

हिमाचल प्रदेश में दसवीं की परीक्षा उत्तीर्ण कर ग्यारहवीं कक्षा में प्रवेश पाने वाले 4000 टॉपर छात्रों को जल्द लैपटॉप मिलेंगे। प्रदेश सरकार ने पहले ऐसे छात्रों को आकाश टैबलेट देने की बात कही थी, मगर अब उससे बेहतर क्वालिटी के लैपटॉप मुफ्त उपलब्ध करवाने का निर्णय लिया है, जिसकी प्रक्रिया आरंभ हो गई है।
10 से 15 हजार होगी कीमत:
प्रदेश सरकार की तरफ से उपलब्ध करवाए जाने वाले लैपटॉप की कीमत दस से 15 हजार के बीच होगी। प्रदेश सरकार ने यह निर्णय केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री कपिल सिब्बल के उस निर्णय के बाद लिया है, जिसमें उन्होंने स्कूल स्तर पर आकाश टैबलेट देने की घोषणा की थी। केंद्र सरकार की तरफ से दिए जाने वाले इस टैबलेट की कीमत 2,999 रुपए आंकी गई हैं, जबकि प्रदेश में उससे बेहतर लैपटॉप दिए जाएंगे।इसलिए देंगे लैपटॉप
आकाश टैबलेट के स्थान पर छात्रों को लैपटॉप देने का निर्णय इसलिए बदला गया, ताकि छात्रों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध हो सके। इसमें आकाश टैबलेट की अपेक्षा अधिक फीचर होंगे। साथ ही छात्र इसका प्रयोग आसानी से कर सकेंगे।
सरकार उठाएगी खर्चा
लैपटॉप देने के लिए प्रदेश सरकार स्वयं खर्च वहन करेगी। इस पर कितना खर्च आएगा, यह पता टेंडर प्रक्रिया पूरी होने के बाद चलेगा। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल ने अपने बजट भाषण में दसवीं कक्षा में सबसे अधिक अंक लेने वाले चार हजार छात्रों को लैपटॉप देने की घोषणा की थी।
आमंत्रित किए टेंडर
प्रदेश सरकार ने लैपटॉप देने के लिए हिमाचल प्रदेश राज्य इलेक्ट्रिक डेवलपमेंट कॉरपोरेशन के माध्यम से टेंडर आमंत्रित कर दिए हैं। ये टेंडर 19 जून को खुलेंगे, जिसमें राष्ट्रीय स्तर की कई बड़ी कंपनियों के भाग लेने की संभावना है।
क्या कहते हैं प्रधान सचिव वित्त: 
प्रधान सचिव वित्त डॉ. श्रीकांत बाल्दी के अनुसार, सरकार आकाश टैबलेट की बजाए अच्छी क्वालिटी के लैपटॉप देगी। टेंडर 19 जून को खुलेंगे, जिसके बाद वस्तुस्थिति और स्पष्ट हो जाएगी।
टेंडर की शर्ते
कंपनी राष्ट्रीय स्तर की हो
कंपनी ब्लैक लिस्ट न हो
दो साल की गारंटी हो
3 साल में 1000 करोड़ का कारोबार
ऐसी कंपनी, जिसके विक्रेता पूरे देश में हो
शिक्षा मंत्री बोले, जल्द देंगे तोहफा
शिक्षा मंत्री आईडी धीमान का कहना है कि सरकार जल्द लैपटॉप उपलब्ध कराएगी। उन्होंने कहा, इसके लिए टेंडर आमंत्रित कर दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि अटल स्कूल यूनीफार्म के बाद सरकार दसवीं में टॉप रहे 4000 छात्रों को अब लैपटॉप का तोहफा देगी।
 source:bhaskar.com

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें