प्राइमरी व मिडल स्कूल खरीद सकेंगे अखबार व मैग्जीन

प्रदेश के सभी प्राइमरी व मिडल स्कूल अब चिल्ड्रन मैग्जीन और अखबार खरीद सकेंगे। बच्चों के ज्ञान वर्धन के लिए एसएसए ने यह प्रावधान कर एक नई पहल शुरू की है। इससे बच्चों को प्रदेश व देश में हो रही ताजा घटनाओं, नई तकनीक, संशोधनों व सरकारी विभागों की योजनाओं का पता चल सकेगा। इसकी खरीद के लिए स्कूलों के पास कोई प्रावधान नहीं था। इसकी खरीद के लिए पैसा अब एसएसए के माध्यम से दिया जा रहा है। 
हमीरपुर जिला के स्कूलों को 10 लाख 76 हजार 300 रुपए का बजट स्वीकृत किया गया है। स्कूल स्तर अब बच्चों के ज्ञान वर्धन को चिल्ड्रन मैग्जीन, अखबार व बच्चों के ज्ञान वर्धन में उपयोगी किताबें खरीदी जा सकेंगी। स्कूल प्रबंध अपने स्तर पर इनकी खरीद को स्वतंत्र होगा। 
प्रदेश में करीब 10700 प्राइमरी व 4334 मिडल स्कूल हैं। इन्हें अलग से बजट जारी होगा। हमीरपुर में 493 प्राइमरी व 277 मिडल स्कूल चल रहे हैं। उनको मैग्जीन व अखबार खरीद के लिए 10.76 लाख के बजट का प्रावधान कर हो गया है। 
अलग-अलग मिलेगा धन
प्राइमरी व मिडल स्कूलों के लिए यह बजट अलग-अलग निर्धारित किया गया है। हमीरपुर जिला के हर प्राइमरी स्कूल को 800 व मिडल स्कूल को 2500 रुपए सालना जारी होगा। इससे स्कूल स्तर पर ही बच्चों के ज्ञान वर्धन को 
अखबार व मैग्जीन खरीदी जा सकती है।

Source: भास्कर न्यूज त्नहम   

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें